आजकल के इस भागदौड़ वाले युग में मन को शांत रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है. वर्तमान समय में यह एक विकट समस्या है कि मन को शांत कैसे रखें। ऐसा नहीं है की सिर्फ कामकाजी लोग ही इस समस्या से परेशान हैं बल्कि चाहे वह छात्र हो या गृहणी हो या वह घर का कोई भी सदस्य हो इस समस्या से जूझ रहा है. वर्तमान समय के व्यस्त जीवन में मन का अशांत होना एक स्वभाविक समस्या है, लेकिन आप अपने मन को काबू मैं कैसे रखते हैं ये आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती है. अगर मन शांत न रहने की मुख्य वजह देखें तो पता चलेगा की प्राचीन काल की जीवन शैली और वर्तमान की जीवन शैली में बहुत ही फर्क आ गया है। मानसिक तनाव की दूसरी वजह यह भी है की हर कोई पैसा कमाने की होड़ मैं लगा है और वह इस काम में बहुत ज्यादा व्यस्त है. वह अपने परिवार और समाज को भी समय नहीं दे पाता है और समय बीत जाने के बाद वह उदास रहता है या उसके में मानसिक विकार या मानसिक रोग घर कर जाते हैं.

Mansik Tanav stress

अब हम आपको मन को शांत रखने के अद्भुत उपाय बता रहे हैं –

रोजाना की जीवन शैली में बदलाव करें – अक्सर यह देखा गया है की जीवनशैली आपके मन को शांत रखने मैं एक बहुत बड़ा योगदान देती है. आप अपनी जीवनशैली को बदलें जिससे की आप अपनी सोच और मन में कुछ सकारात्मक बदलाव ला सकें.

अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं – पौष्टिक खाना खाने से, दूध लेने से और सीजनल फल खाने से आप बहुत हद तक अपने मानसिक स्वास्थय को अच्छा रख सकते हैं.

समस्याओं को इग्नोर करें – अगर आपके सामने किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप उसे इग्नोर करें क्युकी संसार मैं हर इंसान के सामने कुछ न कुछ समस्या है.

पर्याप्त नींद लें – एक शांत और प्रसन्न मन के लिए रात में प्रयाप्त नीड बहुत आवश्यक है. काम से काम 5-6 घंटे की नीन्द सभी को लेना चाहिए. अछि नीन्द लेने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहते हैं.

योगा करें – मानसिक स्वास्थय काउंसलर की माने तो योग करने से आप बहुत हद तक तनाव मुक्त हो जाते हैं. इसलिए आपको रोज योग और मैडिटेशन करना चाहिए.

हरी-भरी प्रकृति को देखकर शांति महसूस करें – घूमने जाएँ और हरी भरी प्रकृति के बीच कुछ देर रहें. आप यकीन मानिये, आप प्रकृति के बीच आपको रिलैक्स फील करेंगे और मानसिक तनाव भूल जायेंगे.

धूम्रपान को ना कहे – अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको आज ही उसको छोड़ना होगा. धूम्रपान आपके मानसिक स्वस्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है.

मोबाइल फोन का कम यूज करें – मोबाइल फ़ोन आजकल बहुतबड़ी समस्या बन गया है. बचे और बड़े सब आज मोबाइल फ़ोन में 4-5 घंटे देता हैं जिससे वो तनाव ग्रसित हो जाते हैं और चिड़चिड़ापन महसूस करने लगते हैं.

काम समय पर निपटाएं  – अगर आपके पास बहुत सारे काम या जिम्मेदारियां है तो उनको आप समय पर निबटाएँ. अक्सर लोग काम न होने के चक्कर में तनाव में होते हैं और अंत में मानसिक रोगों का शिकार हो जाते हैं.

कॉमेडी वीडियो देखें – आपके जीवन में हास्य का बहुत योगदान है, हसने के लिए आप हास्य वीडियो देख सकते हैं या कोई हास्य फिल्म देख सकते हैं और मुझे यकीन है की आपको यह नुस्खा फायदा देगा.

भक्ति में भी ध्यान लगाएं – यह देखा गया है की जब हम ईश्वर से प्रार्थना करते है तो हमे काफी शांति मिलती है. तो आप अपने मन की शांति के लिए भक्ति में ध्यान लगाएं.

अगर आपको मानसिक स्वस्थ्य काउंसलर से बात करना है तो आप ये लिंक विजिट करें –

https://www.psychiatristinbhopal.com/